Show Ad






 0.00
More Information
आजकल मार्किट में एक ऐसा सॉफ्टवेर आया है जिसे इन्टरनेट की दुनिया में स्कैम के नाम से जाना जिससे आजकल कई लोग अफेक्टेड हो रहे हैं। असल में इसमें आपको एक मिसकॉल आती हैं। यह कॉल जनरली रात में किए जाते हैं जो सुबह आपको मिसकॉल के रूप में दिखते हैं। इस पर कॉल बैक करने पर ही आप मुसीबत में फंस जाते हैं। इन दिनों यह स्कैम पूरी दुनिया में चल रहा है।
इस तरह की प्रक्रिया में अक्सर विक्टिम को इंटरनेशनल नंबर्स से कॉल आते हैं। हम यह जानने के लिए कि किसने और क्यों इतनी रात को फोन किया है कॉलबैक करते हैं, और फिर यहीं से प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। यह स्कैम जापान से शुरू हुआ है इसे Wangiri Scam भी कहते हैं जिसका मतलब One ring cut होता है। यही हैं वे नंबर्स जिनसे लोगों को मिसकॉल किए जा रहे हैं। अगर इन नंबर्स से कॉल आये तो भूल कर भी इन्हें इग्नोर करें। न तो इन्हें रिसीव करें न ही इन पर कॉल बैक करें, Burundi (+257), Malawi (+265), Pakistan (+92), Russia (+7), Nigeria (+234), Tunisia (+216)।

इस फ्रॉड की शिकार रंजीता डिसूजा को रात 1.35 बजे (+216) कोड से कॉल आया। जैसे ही वे फोन उठाने वाली थी फोन कट गया। जिसके बाद रनीता ने कॉल बैक किया। फोन तो रिसीव हुआ लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। जब उन्होंने फोन रखा तो उनके अकाउंट से 60 रुपए कट गए। असल में जैसे ही आप इन अननोन नंबर्स पर कॉल करते हैं। आपको सैकड़ों स्पैम आने लगते हैं। कई बार आपको होल्ड पर रख दिया जाता है और पूरा बैलेंस खत्म हो जाता है। इसके साथ ही कई बार आपके फोन को भी हैक कर लिया जाता है।

इंटरनेशनल नंबर से आने वाले मिस कॉल पर बैक कॉल न करके आप इस तरह के फ्रॉड से बच सकते है। अगर कोई आपसे बात करना चाहता है तो वो आपको फिर से कॉल करेगा या मैसेज करेगा। अगर आप गलती से कॉल बैक कर देते हैं उसे उसे तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। ऐसे कॉल्स पर कभी भी पर्सनल डिटेल शेयर न करें। ट्रूकॉलर जैसी ऐप्स यूज करें जो कॉलर को आइडेंटिफाई करते हैं। अगर ट्रू कॉलर पर दिखाई जा रही डिटेल से आप सेटिस्फाई नहीं है तो फोन न उठाए न करें।
This Ad has been viewed 131 times.